Quit Tobacco

Quit Tobacco

क्या आपने किसी ऐसे आदमी को देखा है जिसको बोलने के लिए मशीन का इस्तेमाल करना पड़ता हो, जिसके गले से आवाज़ अपने आप न निकल पाती हो, जिसको अपने गले से सांस लेनी पड़ती हो क्योंकि उसकी नाक ने काम करना बंद कर दिया हो ?

…मैंने देखा है। मैं देवेंद्र से मिली, अपने शो ज़िंदगी लाइव में। देवेंद्र अपने गले में फिट एक मशीन के सहारे बोल तो रहे थे लेकिन जितनी मुश्किल उन्हें बोलने में हो रही थी उतनी ही मुझे हो रही थी उन्हें समझने में। लेकिन देवेंद्र का शो पर आने का और हमारा उनको बुलाने का मकसद एक ही था…दुनिया को ये बताना कि सिगरेट, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला हमारा क्या हाल बना सकते हैं। जी हां, देवेंद्र की आवाज छीनने वाला कोई और नहीं, उनकी सिगरेट ही थी।

मेरा हमेशा से ये मानना रहा है कि हम में से किसी को भी लेक्चर सुनना पसंद नहीं, न ही ये बताया जाना पसंद है कि क्या सही है और क्या गलत। खासकर ऐसे लोग जिन्हें किसी भी तरह की लत होती है वो ये बिलकुल सुनना पसंद नहीं करते कि उनकी लत उनके लिए कितनी जानलेवा साबित हो सकती है। वो तो ऐसे हर लेक्चर को धुएं में उड़ा देना पसंद करते हैं क्योंकि हम में से हर एक को ये लगता है कि मुसीबत सिर्फ दूसरे पर आ सकती है, हम पर नहीं।

इसलिए हमने ज़िंदगी लाइव में ऐसे लोगों को बुलाया जिनका शरीर,ज़िंदगी,परिवार तंबाकू के सेवन की भेंट चढ़ चुके हैं और वो चाहते हैं कि किसी और को वो सब कुछ न झेलना पड़े जो उन्होंने झेला। देवेंद्र ज़िंदगी लाइव में आए ऐसे ही ५ लोगों में से एक हैं। दिन में २-३ पैकेट सिगरेट वो पी जाया करते थे। एक दिन उनको पता चला कि उनको गले का कैंसर हो गया है। डॉक्टर्स की कोशिशों से उनकी जान तो बच गई लेकिन आवाज़ हमेशा हमेशा के लिए चली गई। आज उन्हें अपने गले में लगी एक मशीन के सहारे बोलना पड़ता है। उनकी नाक काम नहीं करती न ही उन्हें सुगंध का पता चलता है। उनके गले में एक छेद है जिससे वो सांस लेते हैं।

अमित एक ऐसे नौजवान हैं जो एक दिन क्रिकेटर बनने का सपना देेखकर पले बढ़े। बस १८ साल की उम्र में उनको सिगरेट की ऐसी लत लगी कि वो दिन में ८-१० सिगरेट पीने लगे और गुटखे की लत लग गई । मूंह का कैंसर हुआ और ऐसे ऐसे कष्ट झेले जिसकी आप और हम कल्पना भी नहीं कर सकते। चेहरे की सर्जरी ऐसी हुई की एक तरफ का गाल काटना पड़ गया । आज २५ साल की उम्र में अमित यही कहते हैं कि वो खुद को अपनी बुरी लत के लिए कभी माफ नहीं कर पाएंगे। चेहरा बेढंगा हो चुका है, क्रिकेटर बनने का सपना टूट चुका है और शादी कर पाने का अरमान भी खत्म हो चुका है। अब उनका कोई साथी है तो सिर्फ और सिर्फ पछतावा।

मैंने शो पर भी यही कहा था और आज आपसे भी यही कह रही हूं कि अक्सर अगर हम किसी की कोई बुरी लत छुड़ना चाहते हैं तो वो लत तो नहीं छोड़ता, हमसे मिलना जुलना ज़रूर छोड़ देता है। इसलिए मैं आपसे तंबाकू छोड़ने के लिए नहीं कह रही। मैंने आपको कहानियां सुना दीं और दिखा दिया कि सिगरेट,तंबाकू,गुटखा,पान मसाला आपकी खूबसूरत ज़िंदगी को कैसे बेरंग बना सकते हैं । अब फैसला तो आपको ही करना है कि आप अपनी ज़िंदगी से, अपने चाहने वालों से ज़्यादा प्यार करते हैं या तंबाकू से…जल्दी फैसला कर लीजिए इससे पहले कि बहुत देर हो जाए।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *