सिर्फ विवेका….?

सिर्फ विवेका….?

एक और मॉडल की खुदकुशी…एक खूबसूरत औरत की मौत…एक सिलेब्रिटी की मौत…ग्लैमर की दुनिया से जुड़े लोगों की मौत भी सुर्खियों में रहती है। बहुत कुछ होता है कहने सुनने को। मीडिया के लिए ढेर सारा मसाला भी। खुदकुशी की वजहों पर जमकर चर्चा होती है।मॉडल के दोस्त, तमाम पेज 3 चेहरे कुछ न कुछ कहने सामने आ जाते हैं जिन लोगों से शायद कई साल में उसकी बातचीत भी नहीं हुई होगी वो भी अचानक उसके करीबी बन जाते हैं और जो शायद बेहद ‘करीब’ थे वो अचानक अजनबी हो जाते हैं या महज़ ‘अच्छे दोस्त’ ।

मॉडल के करियर की ही तरह उसकी मौत की खबर भी धीरे-धीरे गुमनामी के अंधेरे में खो जाती है। नफीसा और विवेका को अब तभी याद किया जाएगा जब एक और मॉडल खुदकुशी कर लेगी। और तब एक बार फिर शुरू होंगी वही बातें कि ग्लैमर की दुनिया में कितना तनाव है। कैसे इस चकाचौंध में लोग ड्रग्स के अंधे कुएं में गिरते चले जाते हैं। कैसे इस हाइ सोसाइटी में रिश्ते एक मज़ाक बन कर रह गए हैं और इन बातों के बहाने उस मरी हुई मॉडल की ज़िंदगी के हर राज़ पर से पर्दा उठता रहता है।

क्या हासिल होता है हमें इन बातों से, क्या फर्क पड़ता है हमारी ज़िंदगी पर इस बात से कि तनाव में एक मॉडल ने खुदकुशी कर ली? कोई फर्क नहीं पड़ता…जानते हैं क्यों? क्योंकि हम सिर्फ उसे एक मॉडल मान लेते हैं इंसान नहीं जबकि सच ये है कि हम में से हर दूसरा इंसान किसी न किसी तनाव से परेशान है। किसी को नौकरी में पीछे रह जाने का तनाव है, किसी को रिश्ते में हार जाने का तनाव है, किसी को पैसे कमाने का तनाव है लेकिन हम कभी ये नहीं सोचते कि ये तनाव हमारी भी जान ले सकता है। हम अपने शरीर के तमाम चेकअप करवा लेते हैं पर कभी इस बात पर गौर नहीं करते कि हमारी मानसिक स्थिति कैसी है। क्यों हम इतने चिढ़चिढ़े हो गए हैं क्यों हम इतना चीखते चिल्लाते है क्यों हमारी बर्दाश्त की सीमा इतनी कम हो गई है। कोई इन बातों पर ध्यान नहीं देता और शायद यही वजह है कि 2020 तक डिप्रेशन दुनिया की दूसरी सबसे जानलेवा बीमारी बन जाएगी।

हमारे समाज में मानसिक परेशानी के लिए एक मनोचिकित्सक या काउंसलर के पास जाना एक मजाक का विषय माना जाता है क्या होगा अगर किसी को पता चल गया कि मैं एक मनोचिकित्सक से मिलने गया/गई था/थी। ये शर्म और झिझक हमें रोकती है अपना इलाज करवाने से कि लोग हमें पागल समझेंगे!

मानसिक परेशानियों को पहचानना, अपने खुद के बर्ताव पर ध्यान देना और मनोचिकित्सा या मेडिटेशन या स्प्रिचुअल/होलिस्टि हीलिंग से अपना इलाज करना और अपनी रोज़मर्रा की भागदौड़ में से कुछ लम्हे उस काम के लिए निकालना जो हम दिल से करना चाहते हैं। ये बहुत ज़रूरी है हम सबके लिए। विवेका बाबाजी की मौत को सिर्फ एक खबर ना मानें एक सीख मानें हम सबके लिए क्योंकि तनाव किसकी ज़िंदगी में कब और किस इंतहा तक हावी हो जाए ये कोई नहीं जानता सिवाय हमारे खुद के। हम ये बात समझ लें तो ठीक वर्ना तनाव से खुदकुशी तो हर रोज़ होती हैं। बस खबरें तो मॉडल्स की खुदकुशी की बनती हैं आम आदमी की नहीं।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *